Skip to main content

कैंची धाम: हनुमान जी के अवतार बाबा नीब करौरी के आश्रम में आते ही हो जाती हैं हर मुराद पूरी

नीब करौरी बाबा...नाम सुनते ही शरीर में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। मन में असीम शांति का अनुभव होने लगता है। हर दुख-दर्द दूर होता दिखने लगता है। हालांकि बाबा अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन कहीं से ये नहीं लगता कि वे पास नहीं हैं। हर पल-हर क्षण बाबा नीब करौरी आंखों के सामने नजर आने लगते हैं। बाबा जब दिल-दिमाग और जेहन में उतर जाए, तो फिर आपको भी इसी तरह का आभास होगा। ऐसा ही अनुभव और एहसास होगा। आप हर घड़ी बाबा को अपने साथ महसूस करेंगे और जब बाबा साथ हो तो चिंता किस बात की।  


भक्त नीब करौरी बाबा को नीम करोली बाबा के नाम से भी पुकारते हैं। नीब करौरी बाबा को हनुमान भगवान का अवतार माना जाता है। लोगों का मानना है कि नीब करौरी बाबा बजरंगबली के साक्षात अवतार हैं। बाबा काफी सीधा-सादा और सरल जीवन जीते थे। बाबा का जन्म सन 1900 के करीब उत्तर प्रदेश में फिरोजाबाद जिले के अकबरपुर गांव में हुआ था। बाबा के बचपन का नाम लक्ष्मी नारायण शर्मा था और बताया जाता है कि उन्हें 17 साल की उम्र में ही ज्ञान की प्राप्ति हो गई थी।

फोटो शरद त्रिपाठी

लोगों का कहना है कि बाबा सन 1958 में घर छोड़कर देश भ्रमण पर चले गए थे। इसी क्रम में बाबा गुजरात के ववानिया मोरबी मे एक तालाब में साधना करने लगे। इसके बाद लोग उन्हें तलैया वाले बाबा कहकर बुलाने लगे। इसके बाद बाबा कई जगहों पर रहे। इस दौरान उन्हें बाबा लक्ष्णण दास, तिकोनिया बाबा जैसे नामों से भी संबोधित किया गया। सबसे आखिर में बाबा उस समय के उत्तर प्रदेश और वर्तमान में उत्तराखंड के नीब करौरी में एक आश्रम की स्थापना की। तब से वे नीब करौरी या नीम करोली बाबा के नाम से जाना जाने लगे। कैंची धाम के अलावा बाबा में वृंदावन में भी एक आश्रम की स्थापना की थी और बाबा ने वृंदावन में ही 11 सितंबर, 1973 को अपना देह त्याग दिया था।

नीब करौरी में बाबा के आश्रम को कैंची धाम के नाम से जाना जाता है। यह नाम दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। कैंची धाम आश्रम नैनीताल से करीब 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बताया जाता है कि यहां के सड़कों का आकार कैंची जैसा होने के कारण इसका नाम कैंची धाम रख दिया गया। नैनीताल-अल्मोड़ा मार्ग पर यह बेहद खूबसूरत जगह है। यहां के मंत्र-मुग्ध कर देने वाले वातावरण में आकर आप खुद को खो देंगे।

नीब करौरी बाबा यहां 1961 में आए थे और 1964 में उन्होंने अपने एक मित्र पूर्णानंद जी के साथ मिल कर 15 जून को इस आश्रम की स्थापना की थी। तब से यह आश्रम कैंची धाम के नाम से विश्व विख्यात है। स्थापना दिवस पर यहां हर साल 15 जून पर एक मेले का आयोजन किया जाता है। इस मेले के समय यहां भारी भीड़ जुटती है। आश्रम के पास ही एक गुफा भी है। बताया जाता है कि बाबा इस गुफा में तप, ध्यान और साधना में लीन रहते थे। श्रद्धालुओं के लिए यह गुफा भी एक पवित्र स्थल है। हनुमान जी का अवतार होने के कारण यहां हनुमान जी का एक मंदिर है। बाबा के परलोकवासी होने के बाद यहां उनका भी एक मंदिर बनाया गया है। इस मन्दिर में बाबा नीम करौली की एक भव्य प्रतिमा स्थापित की गई है।

फोटो शरद त्रिपाठी

कैंची धाम आश्रम के बारे में मान्यता है कि यहां आने वाले हर श्रद्धालु की मनोकामना पूर्ण होती हैं। लोगों का कहना है कि यहां से कोई भी खाली हाथ नहीं लौटता। कैंची धाम आश्रम में लोगों को यह कभी नहीं लगता कि बाबा यहां नहीं हैं। इसी अनुभव को प्राप्त करने के लिए दुनिया भर से हर साल लाखों लोग यहां आते हैं। बाबा में भक्तों में सबसे फेमस नाम एप्पल के स्टीव जॉब्स और फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग का है। बताया जाता है कि हॉलीवुड की अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स सिर्फ बाबा का फोटो देखकर ही इतना प्रभावित हो गईं कि वो हिंदू बन गईं।

बाबा के भक्तों के बीच उनके चमत्कार के कई किस्से प्रचलित हैं। एक के बारे में कहा जाता है कि एक बार भंडारे के समय घी की कमी पड़ गई। जब इस बारे में बाबा को बताया गया तो उन्होंने कहा कि नीचे नदी से कनस्तर में पानी लाकर डाल दो। शुरू में तो जिससे कहा था वो हिचका, लेकिन जब घी की जगह पानी डाला गया तो वह पानी घी में बदल गया। दूसरी कहानी ये है कि एक बार बाबा को कहीं जाना थो तो ड्राइवर से गाड़ी लाने को कहा। ड्राइवर ने तेल ना होने की बात कही तो बाबा ने कहा कि चलो देखा जाएगा। गाड़ी रास्ते में रुक गई तो बाबा में ड्राइवर से पूछा रोक क्यों दिए। इसपर ड्राइवर ने कहा कि तेल खत्म हो गई है। बाबा ने कहा कि पानी लाकर डाल दो। ना-नुकर करने के बाद आखिर में पानी लाकर डालने के बाद जब ड्राइवर ने गाड़ी स्टार्ट की तो वो चल पड़ी।


इसी तरह की एक कथा है कि बाबा एक बार रेल से फर्स्ट क्लास कोच में सफर कर रहे थे। टिकट चेकर ने टिकट ना होने पर उन्हें अगले स्टेशन पर गाड़ी रुकने के साथ ही उतार दिया। उतारने पर बाबा वहीं स्टेशन पर बैठ गए। इसके बाद जब ट्रेन को चलाने की कोशिश की गई तो वह वहां से एक इंच भी आगे नहीं बढ़ी। हर तरह से कोशिश कर ली गई, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। अंत में एक व्यक्ति की नजर बाबा पर पड़ी तो उसने टिकट चेकर सहित अधिकारियों से बाबा से माफी मांगने को कहा। माफी मांगने के बाद ही वो ट्रेन आगे बढ़ सकी।  

कैसे पहुंचें:

कैंची धाम नैनीताल से 17 किलोमीटर और भवाली से 9 किलोमीटर की दूरी पर है। सड़क के रास्ते यहां बस या टैक्सी से पहुंच सकते हैं।
वायु मार्ग से
नजदीकी हवाई अड्डा पंतनगर एयरपोर्ट है जो यहां से करीब 79 किलोमीटर की दूरी पर है।
ट्रेन से
नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है। यह कैंची धाम से करीब 43 किलोमीटर दूर है।

कब पहुंचे-

कैंची धाम उत्तराखंड में पहाड़ी इलाके में नैनीताल के पास है। यहां सर्दी काफी पड़ती है। इसलिए दिसंबर-जनवरी के मौसम में यहां आने से बचना चाहिए। लेकिन सर्दी को एंज्वाय करते है तो किसी भी मौसम में आ सकते हैं।

ब्लॉग पर आने और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप इस पोस्ट पर अपना विचार, सुझाव या Comment शेयर करेंगे तो हमें अच्छा लगेगा। -हितेन्द्र गुप्ता

Comments

  1. Thanks for sharing all that information, and I find it extremely useful. The information indian saint you've provided here is top-notch because it allows for a wealth of information that is valuable to me.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Rajnagar, Madhubani: खंडहर में तब्दील होता राजनगर का राज कैंपस

राजनगर का ऐतिहासिक राज कैंपस खंडहर में तब्दील होता जा रहा है। बिहार के मधुबनी जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह राज कैंपस राज्य सरकार की अनदेखी के कारण उपेक्षित पड़ा हुआ है। यह कैंपस इंक्रीडेबल इंडिया का एक बेहतरीन उदाहरण है। यहां के महल और मंदिर स्थापत्य कला के अद्भूत मिसाल पेश करते हैं। दीवारों पर की गई नक्काशी, कलाकारी और कलाकृति देखकर आप दंग रह जाएंगे।

अहिल्या स्थान: जहां प्रभु राम के किया था देवी अहिल्या का उद्धार

मिथिला में एक प्रमुख तीर्थ स्थल है अहिल्या स्थान। हालांकि सरकारी उदासीनता के कारण यह वर्षों से उपेक्षित रहा है। यहां देवी अहिल्या को समर्पित एक मंदिर है। रामायण में गौतम ऋषि की पत्नी देवी अहिल्या का जिक्र है। देवी अहिल्या गौतम ऋषि के श्राप से पत्थर बन गई थीं। जिनका भगवान राम ने उद्धार किया था। देश में शायद यह एकमात्र मंदिर है जहां महिला पुजारी पूजा-अर्चना कराती हैं।

उत्तर प्रदेश के वे टॉप 10 पर्यटन स्थल, जहां गए बिना आपकी यात्रा नहीं होगी पूरी

उत्तर प्रदेश देश का ऐसा राज्य है जहां सालों भर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। उत्तर प्रदेश काफी खूबसूरत राज्य है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता लोगों को बरबस ही अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। भगवान राम की नगरी अयोध्या, भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा-वृंदावन से लेकर भगवान बुद्ध से संबंधित सारनाथ और कुशीनगर जैसे धार्मिक स्थलों पर हर दिन श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। महादेव की नगरी काशी, कुंभनगरी प्रयागराज से लेकर प्रेम प्रतीक की नगरी आगरा जैसे पर्यटक स्थल घुमक्कड़ों के लिए पसंदीदा डेस्टिनेशन बने हुए हैं। नजाकत, नफासत और तहजीब के शहर लखनऊ गए बिना तो जैसे आपकी यात्रा पूरी ही नहीं होगी। सभी फोटो- यूपी टूरिज्म नए साल में लोग फिर से घर से बाहर निकला शुरू कर दिए हैं। वे नई-नई जगहों पर जा रहे हैं तो ऐसे में आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश के उन टॉप 10 पर्यटन स्थलों के बारे में जहां आप देश के किसी भी कोने से आसानी से पहुंच सकते हैं। 1. वाराणसी बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी को बनारस या काशी के नाम से भी जानते हैं। काशी दुनिया की सबसे प्राचीन जीवंत नगरी के रूप में विख्यात है। पवित्र गंगा नदी के किनारे बसे का

World Peace Pagoda, Vaishali: विश्व को शांति का संदेश देता वैशाली का विश्व शांति स्तूप

वैशाली का विश्व शांति स्तूप आज भी विश्व को शांति का संदेश दे रहा है। लोकतंत्र की जननी वैशाली ऐतिहासिक धरोहरों का खजाना है। यहां जैन धर्म के प्रवर्तक भगवान महावीर की जन्मस्थली बासोकुंड यानी कुंडलपुर है। अशोक का लाट यानी अशोक स्तंभ, दुनिया का सबसे प्राचीन संसद भवन राजा विशाल का गढ़, बौद्ध स्तूप, अभिषेक पुष्करणी, बावन पोखर और सबसे प्रमुख जापान की ओर बनवाया गया विश्व शांति स्तूप है।

Birla Temple Delhi: बिरला मंदिर, दिल्ली- जहां जाति-धर्म के नाम पर नहीं होता किसी से कोई भेदभाव

दिल वालों की दिल्ली में एक ऐसा मंदिर है जहां जाति-धर्म के नाम पर कोई भेदभाव नहीं किया जाता है। लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से विख्यात इस मंदिर को देश-दुनिया के लोग बिरला मंदिर के नाम से जानते हैं।

जल मंदिर पावापुरी: भगवान महावीर का निर्वाण स्थल, जहां उन्होंने दिया था पहला और अंतिम उपदेश

जल मंदिर पावापुरी जैन धर्म के अनुयायियों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। भगवान महावीर को इसी स्थल पर मोक्ष यानी निर्वाण की प्राप्ति हुई थी। जैन धर्म के लोगों के लिए यह एक पवित्र शहर है। बिहार के नालंदा जिले में राजगीर के पास पावापुरी में यह जल मंदिर है। यह वही जगह है जहां भगवान महावीर ने ज्ञान प्राप्ति के बाद अपना पहला और आखिरी उपदेश दिया था। भगवान महावीर ने इसी जगह से विश्व को अहिंसा के साथ जिओ और जीने दो का संदेश दिया था।

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग: जहां प्रतिदिन शयन करने आते हैं भोलेनाथ महादेव

हिंदू धर्म में ज्योतिर्लिंग का विशेष महत्व है और ओंकारेश्वर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में चौथा है। मध्यप्रदेश में 12 ज्योतिर्लिंगों में से 2 ज्योतिर्लिंग हैं। एक उज्जैन में महाकाल के रूप में और दूसरा ओंकारेश्वर में ओंकारेश्वर- ममलेश्वर महादेव के रूप में। ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग इंदौर से 77 किलोमीटर पर है। मान्यता है कि सूर्योदय से पहले नर्मदा नदी में स्नान कर ऊं के आकार में बने इस ज्योतिर्लिंग के दर्शन और परिक्रमा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। यहां भगवान शिव के दर्शन से सभी पाप और कष्ट दूर हो जाते हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है।

ये हैं दिल्ली के टॉप 10 पर्यटक स्थल, नए साल में आप भी घूम आइए

दिल्ली देश की राजधानी है। यहां हर साल दुनिया भर से लाखों पर्यटक आते हैं। दिल्ली में इंडिया गेट, लाल किला, कुतुब मीनार सहित कई पर्यटक स्थल हैं। यहां सालों भर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। अब जब कोरोना संकट के बाद लोग एक बार फिर से बाहर घूमने-फिरने के लिए निकलने लगे हैं तो दिल्ली में एक बार

Contact Us

Work With Me FAM Trips, Blogger Meets या किसी भी तरह के collaboration के लिए guptahitendra [at] gmail.com पर संपर्क करें। Contact me at:- Email – guptagitendra [@] gmail.com Twitter – @GuptaHitendra Instagram – @GuptaHitendra Facebook Page – Hitendra Gupta

संसद भवन- आप भी जा सकते हैं यहां घूमने

देश के लोकतंत्र का मंदिर है देश का संसद भवन। यह दुनियाभर में सबसे आकर्षक संसद भवन है। इस भवन में देश की संसदीय कार्यवाही होती है। देश भर के लोकसभा के लिए चुने गए प्रतिनिधि यहीं पर चर्चा करते हैं और कानून बनाने का काम करते हैं। संसद सत्र के समय लोकसभा और राज्यसभा दोनों सनद के सदस्य कार्यवाही में हिस्सा लेते हैं।